महाराष्ट्रमुख्य समाचार
Trending

Anil Ambani SEBI Ban News: सेबी ने उद्योगपति अनिल अंबानी और उनसे जुड़ी 23 संस्थाओं पर शेयर बाजारों में कारोबार करने पर 5 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया

Anil Ambani SEBI Ban News: 23 अगस्त (एएनआई): भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी (/विषय/सेबी)) ने शुक्रवार को व्यवसायी अनिल अंबानी, उनकी कंपनी के 3 प्रमुख ......

मुंबई (महाराष्ट्र),Anil Ambani SEBI Ban News: 23 अगस्त (एएनआई): भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी (/विषय/सेबी)) ने शुक्रवार को व्यवसायी अनिल अंबानी, उनकी कंपनी के 3 प्रमुख अधिकारियों और 23 कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया।पांच साल की अवधि के लिए शेयर बाजार (/विषय/स्टॉक-मार्केट) में व्यापार करने से उनके साथ जुड़ा हुआ है। बाजार नियामक का यह अंतिम आदेश आरोपों की गहन जांच के बाद आया है, जिसमें ऋण मंजूरी, फंड डायवर्जन से संबंधित महत्वपूर्ण अनियमितताएं शामिल हैं। और इसमें शामिल संस्थाओं के बीच नियमों का अनुपालन न करना।

Anil Ambani SEBI Ban News: की जांच में अनिल अंबानी और उनके सहयोगियों द्वारा वित्तीय कदाचार का एक पैटर्न सामने आया

नियामक निकाय ने पाया कि अनिल अंबानी से जुड़ी संस्थाओं को ऋण के बहाने फंड (/विषय/फंड) को डायवर्ट किया जा रहा था, जिससे वित्तीय नियमों (/विषय/वित्तीय-विनियम) का गंभीर उल्लंघन हो रहा था। प्रतिबंधों के हिस्से के रूप में, सेबी (/विषय) /सेबी) ने एक व्यापक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है, “इस आदेश के लागू होने की तारीख से 5 साल की अवधि के लिए नोटिस प्राप्तकर्ताओं को प्रतिभूति बाजार तक पहुंचने से रोका जाता है और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से असुरक्षाओं को खरीदने, बेचने या अन्यथा व्यवहार करने से प्रतिबंधित किया जाता है।” सेबी (/विषय/सेबी) ने यह भी कहा कि प्रतिबंध बाजार में आगे की हेरफेर को रोकने और नियामक मानकों को बनाए रखने के लिए लगाया गया है। व्यापार प्रतिबंध के अलावा, सेबी (/विषय/सेबी) ने अनिल अंबानी पर 25 करोड़ रुपये का महत्वपूर्ण जुर्माना भी लगाया है। . सेबी (/विषय/सेबी) के आदेश में धोखाधड़ी योजना की प्रकृति के बारे में विस्तार से बताया गया है, “इस आदेश में किए गए निष्कर्षों ने एक धोखाधड़ी योजना के अस्तित्व को स्थापित किया है, जो नोटिस नंबर 2 (अनिल अंबानी) द्वारा संचालित और केएमपी द्वारा प्रशासित है।” आरएचएफएल (रिलायंस हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड)।”

अनिल अंबानी और रिलायंस हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (आरएचएफएल) के प्रमुख अधिकारियों के खिलाफ आरोपों में कंपनी से संबंधित संस्थाओं को ऋण के रूप में धन (/विषय/फंड) का डायवर्जन शामिल है, जिसे कभी नहीं चुकाया गया। आरएचएफएल के निदेशक मंडल की कड़ी आपत्तियों के बावजूद, कंपनी प्रबंधन, अनिल अंबानी और वरिष्ठ अधिकारियों से प्रभावित होकर प्रबंधन ने इन निर्देशों को नजरअंदाज कर दिया और फर्जी लेनदेन को आगे बढ़ाया।

Anil Ambani SEBI Ban News: अनिल अंबानी की भूमिका धोखाधड़ी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण थी

जांच में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि ‘एडीए समूह के अध्यक्ष’ के रूप में अनिल अंबानी की भूमिका धोखाधड़ी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण थी। उनके पद के दुरुपयोग ने इस योजना के आयोजन को अनुमति दी, जिससे महत्वपूर्ण वित्तीय परिणाम हुए। सेबी (/विषय/सेबी) के आदेश में कहा गया है कि कई उधारकर्ता अपने ऋण चुकाने में विफल रहे, जिसके कारण आरएचएफएल को अपने ऋण दायित्वों पर चूक करनी पड़ी। इसके अतिरिक्त, इन उधारकर्ताओं की एक बड़ी संख्या के RHFL के प्रमोटरों के साथ घनिष्ठ संबंध थे, जिससे वित्तीय कुप्रबंधन बढ़ गया। SEBI (/topic/sebi) ने कहा कि अनिल अंबानी और संस्थाओं के आचरण का प्रभाव गंभीर रहा है, 9 लाख से अधिक शेयरधारकों ने अभी भी RHFL में निवेश किया है। काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। फरवरी 2022 में, SEBI (/topic/sebi) ने एक अंतरिम आदेश जारी कर RHFL, अनिल अंबानी और तीन अन्य व्यक्तियों – अमित बापना, रवींद्र सुधाकर और पिंकेश आर शाह को अगली सूचना तक प्रतिभूति बाजार में भाग लेने से रोक दिया। यह अंतरिम आदेश बाजार नियामक के अंतिम आदेश में अब लगाए गए अधिक कड़े प्रतिबंधों का अग्रदूत था। (एएनआई)

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button